Sarkari Yojana

PM Kisan FPO Yojana Apply 2022: अब किसान समूह को मिलेंगे 15 लाख रुपये, जल्द करें आवेदन

PM Kisan FPO Yojana Apply 2022 : पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM Kisan FPO Yojana ) के तहत केंद्र सरकार 4,496 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है ! इन किसानों ( Farmer ) के समूहों को केंद्र सरकार 15-15 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देगी ! सरकार की मंजूरी के बाद देशभर में 10,000 नए किसान उत्पादक संगठन ( Farmer Producer Organisation ) बनेंगे ! इसका रजिस्ट्रेशन कंपनी एक्ट के तहत ही होगा, इसलिए इसे वो सारे फायदे मिलेंगे जो एक कंपनी को मिलते हैं ! लेकिन यह संगठन सहकारी राजनीति से बिल्कुल अलग होगा, यानी इस कंपनी पर सहकारी अधिनियम लागू नहीं होगा !

PM Kisan FPO Yojana Apply 2022
PM Kisan FPO Yojana Apply 2022

PM Kisan FPO Yojana Apply 2022

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा हाल ही में की गई पहलों पर चर्चा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्यों के साथ बैठक की ! 10,000 किसान उत्पादक संगठनों ( Farmer Producer Organisation ) के गठन और प्रचार के लिए नए परिचालन दिशानिर्देशों पर एक पुस्तिका का विमोचन किया ! पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM Kisan FPO Yojana ) का मतलब किसान उत्पादक संगठन यानी किसान उत्पादक संगठन है !

पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM Kisan FPO Yojana ) से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए जैसे इस योजना के लाभ और योजना से एफपीओ ( FPO ) किसानों की आय बढ़ाने का काम करेंगे ! तक किसानों की आय दोगुनी करने के सपने को साकार करने के लिए किसानों ( Farmer ) को सशक्त बनाएंगे ! अब तक किसान केवल फसलों के उत्पादक थे ! लेकिन अब उन्हें पीएम मोदी किसान उत्पादक संगठनों ( Farmer Producer Organisation ) योजना के साथ सक्षम किया जा सकता है ! व्यापारियों के साथ उनकी उपज की लागत के लिए बातचीत करना !

PM किसान एफपीओ क्या है

किसान उत्पादक संगठनों ( Farmer Producer Organisation ) के पीछे का विचार यह है ! कि किसान, जो कृषि उत्पादों के उत्पादक हैं, टीम बना सकते हैं ! इस पाठ्यक्रम को सुविधाजनक बनाने के लिए, लघु किसान कृषि व्यवसाय संघ (SFAC) को कृषि और सहकारिता विभाग, कृषि मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अनिवार्य किया गया था ! भारत सरकार पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM Kisan FPO Yojana ) के गठन में राज्य सरकारों की मदद कर रही है !

क्या है एफपीओ की स्थिति ( PM Kisan FPO Yojana Apply 2022)

पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM Kisan FPO Yojana ) की स्थिति सदस्य किसानों को इनपुट से आउटपुट तक एक एग्रीगेटर के रूप में व्यवहार करना है ! जो बड़े पैमाने और सौदेबाजी ऊर्जा के सदस्य किसानों ( Farmer ) की आर्थिक प्रणाली में सुधार कर सकता है ! बिना बिके ढेर के मामले में, एफपीओ/एफपीसी द्वारा लॉजिस्टिक एसोसिएशन बनाया जाना है !
पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM Kisan FPO Yojana ) के लाभ एफपीओ/एफपीसी अपने सदस्यों के लिए एक एग्रीगेटर के रूप में कार्य कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार ई-ट्रेडिंग द्वारा

PM किसान एफपीओ योजना के महत्वपूर्ण लाभ

  • भुगतान किसान उत्पादक संगठनों ( Farmer Producer Organisation ) एफपीसी के चेकिंग खाते में किया जा सकता है ! इसे बारी-बारी से कई FPO/FPC सदस्यों के बीच वितरित किया जा सकता है !
  • व्यक्तिगत डैशबोर्ड और आगमन, उच्च गुणवत्ता और उत्पादों के मूल्य पर वास्तविक समय की जानकारी के लिए प्रावधान !
  • एफपीओ किसानों ( Farmer ) को सामूहिक सौदेबाजी की शक्ति प्रदान करेंगे ! उन्हें उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने में मदद करेंगे !
  • इन पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM Kisan FPO Yojana ) को विशेष रूप से आदिवासी क्षेत्रों और 100 आकांक्षी जिलों में ब्लॉक स्तर तक फैलाया जाएगा !
  • e-NAM पोर्टल पर कितने FPO पंजीकृत हैं?
  • वर्तमान में eNAM प्लेटफॉर्म पर 1085 FPO हैं !

PM किसान एफपीओ योजना में लागत कैसे पूरी होगी?

  • यहां बताया गया है कि 2022 में पीएम किसान एफपीओ योजना ( PM Kisan FPO Yojana )कैसे खर्च की जा सकती है:-
  • पूरी लागत एफपीओ/एफपीसी के चेकिंग खाते में जमा की जा सकती है !
  • व्यक्तिगत सदस्यों को राशि का वितरण एफपीओ/एफपीसी द्वारा किसानों ( Farmer ) को किया जाना है
  • लिए ई-एनएएम डैशबोर्ड तक पहुंच की पेशकश की जा सकती है !
  • 10 हजार किसान उत्पादक संगठनों ( Farmer Producer Organisation ) को बढ़ावा देने पर रणनीति पत्र
  • 10,000 एफपीओ बेचने की रणनीति शीट को नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके देखा जा सकता है: –

भारत के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार की योजनाएं


किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए में पीएम-किसान सम्मान निधि योजना भी शुरू की गई थी ! PM-KISAN में लगभग 8.5 करोड़ किसान ( Farmer ) परिवारों को पहले ही रुपये का लाभ मिल चुका है ! उनके बैंक खातों में तुरंत 90,000 करोड़ ! यूपी में सिर्फ रु. 2 करोड़ से अधिक किसान परिवारों के बैंक खातों में 18000 करोड़ जमा किए गए हैं !

यहां तक ​​कि पीएम-किसान लाभार्थियों को भी अब पीएम सुरक्षा बीमा योजना से जोड़ा गया है ! इसके अलावा, सरकार पीएम किसान लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के लिए संतृप्ति अभियान भी शुरू किया गया है ! किसान उत्पादक संगठनों ( Farmer Producer Organisation ) ने यह भी कहा है !

यह भी पढ़े :-.

>> Bal Seva Yojana Form 2022 : उत्तरप्रदेश के बच्चों को मिलने लगे 4000 रु हर महीने, आपको मिले या नहीं देखें

>> UP Kisan Karj Mafi List for January : इसी महीने माफ़ होगा इन किसानों का क़र्ज़, देखें पूरी सूची

>> E Shram Card 2022 : जानिए ई श्रम कार्ड योजना के फायदे, इस तरह कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

About the author

satish

3 Comments

Leave a Comment