Sarkari Yojana

E Shram Card 2022 : जानिए ई श्रम कार्ड योजना के फायदे, इस तरह कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

E Shram Card Yojana 2022 : असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने के लिए, भारत सरकार ने ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) विकसित किया है ! इस पोर्टल eshram.gov.in के तहत, पंजीकृत होने वाले सभी श्रमिकों ( Labour ) को प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( PMSBY ) के तहत नामांकित किया जाएगा और साथ ही श्रमिकों को ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) भी प्रदान किए जाएंगे ! इस कार्यक्रम के तहत प्रथम वर्ष के प्रीमियम का भुगतान श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा किया जाएगा !

E Shram Card Yojana 2022
E Shram Card Yojana 2022

E Shram Card Yojana 2022

सरकार ने देश के करोड़ों असंगठित श्रमिकों ( Labour ) के समग्र कल्याण के लिए असंगठित श्रमिकों के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस लॉन्च किया ! मोदी सरकार ने ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) विकसित किया है, जो उनके आधार कार्ड से जुड़ा होगा ! इस ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) में नाम, व्यवसाय, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल प्रकार और पारिवारिक विवरण आदि का विवरण होगा ताकि उनकी रोजगार योग्यता की अधिकतम प्राप्ति हो सके !

सभी पंजीकृत असंगठित श्रमिकों ( Labour ) को प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के माध्यम से एक वर्ष के लिए दुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा ! यह ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) राज्य और केंद्र सरकारों के लिए किसी भी महामारी / आपदा के मामले में पात्र यूडब्ल्यू को सहायता प्रदान करने में भी सहायक होगा ! ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) का रजिस्ट्रेशन 26 अगस्त से शुरू हो गया है !

दो लाख रुपये तक का मिलेगा लाभ

सरकार द्वारा शुरू किए गए ई-श्रम पोर्टल के पंजीकरण ( E Shram Portal Registration ) के बाद और संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भी सरकार द्वारा चलाई जा रही ! योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSSMY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना आदि का लाभ मिलेगा ! इन योजनाओं के तहत श्रमिक ( Labour ) को मिलने वाला बीमा कवरेज लगभग 2 लाख है !

पेंशनभोगी आवेदन नहीं कर सकता

इतना ही नहीं अगर कोई श्रमिक ( Labour ) असंगठित क्षेत्र में काम करता है और इनकम टैक्स देता है ! तो वह भी ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) के लिए अप्लाई नहीं कर सकता है ! ईएसआईसी, ईपीएफओ और नेशनल पेंशन सिस्टम की सुविधा लेने वाला कर्मचारी इसके लिए आवेदन नहीं कर सकता है !

ई श्रम कार्ड बनवाने वाले श्रमिकों को मिलेंगे यह लाभ

ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पूरे देश में स्वीकार्य होगा ! पंजीकरण के बाद, कार्यकर्ता पीएमएसबीवाई के तहत दुर्घटना बीमा कवर ( Life Insurance ) और स्थायी विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और! आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये प्राप्त करने का हकदार है ! भविष्य में, असंगठित श्रमिकों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभों! को ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) के माध्यम से वितरित किया जाएगा !

ई श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर लॉग ऑन करें !
  • होमपेज पर “आश्रम में पंजीकरण” पर क्लिक करें !
  • आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और फिर कैप्चा कोड दर्ज करें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें
  • प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बाद के निर्देशों का पालन करें


इस ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) का एक उद्देश्य देश में 38 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों को पंजीकृत करना है ! इसके अलावा, पंजीकरण प्रक्रिया ( Registration Process ) पूरी तरह से नि: शुल्क है ! ई श्रम कार्ड पंजीकरण ( E Shram Card Registration ) कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) या राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों में किया जा सकता है ! पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए कोई आय मानदंड नहीं हैं ! हालांकि, उम्मीदवारों को आयकर दाता नहीं होना चाहिए !

श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने 26 अगस्त को ई श्रम पोर्टल का शुभारंभ किया ! और इसे श्रम और रोजगार और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री, रामेश्वर तेली की उपस्थिति में राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को सौंप दिया ! 38 करोड़ असंगठित कामगारों के पंजीकरण ( Labour Card Registration ) के लिए यह व्यवस्था की जा रही है ! श्रम मंत्री ने कहा, “यह ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) न केवल उनका पंजीकरण! करेगा बल्कि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लागू की जा रही विभिन्न योजनाओं को पूरा करने में सहायक होगा !

आधार कार्ड लिंक होना जरूरी (E Shram Card Yojana 2022)


ई श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) पर पंजीकरण करने के लिए, श्रमिकों के पास आधार कार्ड! और आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए ! ई श्रम कार्ड पंजीकरण ( E Shram Card Registration ) प्रक्रिया बहुत आसान है ! eshram.gov.in उपयोगकर्ता पंजीकरण सीधे इच्छुक श्रमिकों द्वारा किया जा सकता है ! केंद्र या राज्य सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं या किसी भी योजना के तहत किसी कार्यकर्ता के खाते में लाभ! के सीधे हस्तांतरण की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, श्रमिकों ( Labour ) को अपना बैंक विवरण प्रदान करना होगा !

यह भी पढ़े :-.

>> Bal Seva Yojana Form 2022 : उत्तरप्रदेश के बच्चों को मिलने लगे 4000 रु हर महीने, आपको मिले या नहीं देखें

>> UP Kisan Karj Mafi List for January : इसी महीने माफ़ होगा इन किसानों का क़र्ज़, देखें पूरी सूची

>> Rajasthan Old Age Pension Scheme List: Old Age Pension Scheme

About the author

satish

Leave a Comment