Sarkari Yojana

Bal Seva Yojana Form 2022 : उत्तरप्रदेश के बच्चों को मिलने लगे 4000 रु हर महीने, आपको मिले या नहीं देखें

Bal Seva Yojana Form 2022 उत्तरप्रदेश के बच्चों को मिलने लगे 4000 रु हर महीने, आपको मिले या नहीं देखें : मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना फॉर्म 2022 पीडीएफ up.gov.in यूपी सीएम योगी बाल सेवा योजना पंजीकरण फॉर्म, 4050 लाभार्थी सूची और राशि की स्थिति। नमस्कार दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं बाल सेवा योजना पंजीकरण 2022 (Uttar Pradesh Bal Seva Yojana) के बारे में। कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में 2019 से शुरू हुआ। जिसके कारण कई लोगों ने अपनों को खो दिया। ऐसे में हमारे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नागरिकों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ा है. लेकिन कई परिवार ऐसे भी हैं जिनमें एक या दोनों माता-पिता कोरोना वायरस के कारण नहीं रहे।

Bal Seva Yojana Form 2022
Bal Seva Yojana Form 2022

Bal Seva Yojana Form 2022

ऐसे में इस योजना की मदद से उन बच्चों को Uttar Pradesh राज्य सरकार की सहायता से रखने का प्रावधान किया गया है. जिन बच्चों के माता या पिता या दोनों की अब कोरोना वायरस से मृत्यु हो चुकी है, उन्हें बाल सेवा योजना (Uttar Pradesh Bal Seva Yojana) से सहायता प्रदान की जाएगी। यूपी बाल सेवा योजना राशि स्थिति 2022। यूपी बाल सेवा योजना सूची जिलेवार भी देखें।

राज्य में 197 बच्चे ऐसे हैं जिनके दो माता-पिता अब इस दुनिया में नहीं हैं। करीब 1799 बच्चे ऐसे हैं जिनके माता-पिता अब मर चुके हैं। जो उनके लिए बेहद मुश्किल समय है। योजना (Uttar Pradesh Bal Seva Yojana) में मुख्य रूप से बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। जिसकी मदद से वह आर्थिक रूप से अपना गुजारा कर सकेगा।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना फॉर्म 2022 (Bal Seva Yojana Form 2022)

जैसा कि हम जानते हैं कि भावनाओं के बिना जीवन जीना बहुत कठिन है। और इन बच्चों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। लेकिन यह प्रोजेक्ट उन्हें और अधिक परेशानी से बचाने के लिए ही उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार द्वारा शुरू किया गया है। आज हम अपने पाठकों के लिए बाल सेवा योजना 2022 (Uttar Pradesh Bal Seva Yojana) से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बच्चों के लिए इस योजना को शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा लिया गया यह एक बहुत अच्छा निर्णय है। अगर आप भी इस योजना (Uttar Pradesh Bal Seva Yojana) में अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस योजना से जुड़ी सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए। जिसमें हम उन्हें इस योजना के लाभ और विशेषताएं भी बता रहे हैं। इसके साथ ही इस योजना में क्या पात्रता होगी और आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इसकी जानकारी भी हम प्रदान कर रहे हैं।

बाल सेवा योजना 2022 के लाभ और विशेषताएं:

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने की है। यह योजना 30 मई 2021 को शुरू की गई थी। यह योजना (Uttar Pradesh Bal Seva Yojana) कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों के बच्चों की मदद के लिए लाई गई है। योजना के तहत कोरोना वायरस के कारण अनाथ हो चुके बच्चों को आर्थिक सहायता देकर उनकी आजीविका में मदद की जाएगी। इसके तहत योजना में आवेदन करना जरूरी है। योजना के तहत पंजीकृत होने वाले बच्चों को उनकी पात्रता के अनुसार लाभकारी बनाया जाएगा। लाभार्थी बच्चों को 4000 रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ ही उनकी पढ़ाई और शादी का खर्च भी राज्य सरकार उठाएगी।

इस योजना (Uttar Pradesh Bal Seva Yojana) के तहत जब तक बच्चा वयस्क नहीं हो जाता तब तक उसे दिए जाने वाले लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। वहीं, लड़कियों को शादी के लिए 1 लाख 1000 तक की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। वहीं अगर बच्चे की उम्र 10 साल से कम है और उसके माता-पिता दोनों नहीं रह रहे हैं तो उन्हें भी आवासीय सुविधा मुहैया कराई जाएगी। योजनान्तर्गत आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए शासकीय बाल गृह भी बनाये गये हैं। यह योजना अब और राज्यों में भी शुरू की जा रही है।

बाल सेवा योजना के अनुसार आवेदन पत्र जमा करने की विधि:

सबसे पहले यदि आवेदक ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखता है तो उसे अपने नजदीकी ग्राम विकास या पंचायत अधिकारी या जिला परिवीक्षा अधिकारी कार्यालय में जाना होगा। उसके बाद वहां से उन्हें आवेदन पत्र प्राप्त होगा। अब इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान से भरें। जैसे आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार नंबर आदि। साथ ही इस आवेदन पत्र में संलग्न दस्तावेजों का भी उल्लेख करें। बाल सेवा योजना (Uttar Pradesh Bal Seva Yojana) फॉर्म को पूरी जानकारी और सभी दस्तावेजों की कॉपी के साथ उसी कार्यालय में जमा करें।

यह भी जाने – >>

>> UP Kisan Karj Mafi List for January : इसी महीने माफ़ होगा इन किसानों का क़र्ज़, देखें पूरी सूची

>> Rajasthan Old Age Pension Scheme List: Old Age Pension Scheme

About the author

satish

Leave a Comment